YouTube के इस फीचर से क्रिएटर्स की होगी मौज! जानें क्या है ये और कैसे करें इस्तेमाल


Youtube Hype: YouTube ने भारत में अपने नए क्रिएटर-केंद्रित फीचर Hype को शुरू कर दिया है जो खासतौर पर छोटे और उभरते यूट्यूबर्स के लिए एक शानदार अवसर लेकर आया है. इस फीचर का मकसद है वीडियो क्रिएटर्स को ज़्यादा पहचान दिलाना और उन्हें YouTube की टॉप हाइप्ड वीडियो की लिस्ट में जगह दिलाना.

क्या है Hype फीचर?

Hype एक ऐसा टूल है जिसके ज़रिए दर्शक अपने पसंदीदा वीडियो को हाइप कर सकते हैं. हाइप देने का मतलब है उस वीडियो को बढ़ावा देना ताकि वो ज्यादा लोगों तक पहुंचे और YouTube की टॉप 100 Hyped Videos लिस्ट में शामिल हो सके. यह फीचर खासतौर पर उन यूट्यूबर्स के लिए उपलब्ध है जिनके सब्सक्राइबर 5 लाख से कम हैं.

कैसे करता है काम?

  • किसी वीडियो को अपलोड होने के पहले सात दिनों के भीतर ही हाइप किया जा सकता है.
  • हर यूज़र हफ्ते में तीन बार किसी वीडियो को फ्री में हाइप कर सकता है.
  • हाइप मिलने पर वीडियो को पॉइंट्स मिलते हैं और जितने ज्यादा पॉइंट्स, उतना ऊंचा स्थान लीडरबोर्ड पर.
  • यह लीडरबोर्ड YouTube के Explore सेक्शन में दिखता है जिसमें देश के टॉप 100 Hyped वीडियो शामिल होते हैं.

अगर कोई वीडियो इस लिस्ट में ऊपर पहुंचता है, तो उसे YouTube की होमपेज पर भी फीचर्ड होने का मौका मिल सकता है जिससे उसे और भी ज्यादा व्यूज़ मिल सकते हैं.

छोटे क्रिएटर्स को मिलेगा फायदा

इस फीचर का खास मकसद उन यूट्यूबर्स को बढ़ावा देना है जो अभी नए हैं या जिनका सब्सक्राइबर बेस छोटा है. हाइप देने पर ऐसे क्रिएटर्स को बोनस पॉइंट्स मिलते हैं, जिससे उनकी वीडियो लीडरबोर्ड में तेज़ी से ऊपर जा सकती हैं. YouTube का कहना है कि, “हम चाहते हैं कि हर क्रिएटर को बराबरी का मौका मिले.”

Google के अनुसार, जब इस फीचर का ट्रायल तुर्की, ताइवान और ब्राज़ील में किया गया, तो सिर्फ चार हफ्तों में 5 करोड़ से ज्यादा बार Hype का इस्तेमाल हुआ और 50,000 से अधिक चैनलों को इससे लाभ मिला.

और क्या-क्या नया है?

Hype के अलावा YouTube ने 2024 में कई और क्रिएटर-फ्रेंडली फीचर्स लॉन्च किए हैं जैसे ऑटोमैटिक डबिंग, जिससे क्रिएटर्स अपनी वीडियो को अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं. Jewels और Gifts, जो दर्शक लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान क्रिएटर्स को डिजिटल गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं. Inspiration Tab, जहां क्रिएटर्स AI से आइडिया, टाइटल, थंबनेल और स्क्रिप्ट का सुझाव ले सकते हैं.

कैसे करें Hype का इस्तेमाल?

जब कोई वीडियो अपलोड होता है, तो उसके नीचे Like बटन के पास ही Hype का विकल्प दिखेगा. दर्शक वहां से वीडियो को हाइप कर सकते हैं. यह फीचर खुद-ब-खुद एक्टिवेट हो जाता है और क्रिएटर को अलग से कुछ करने की जरूरत नहीं होती. कुल मिलाकर, YouTube का यह नया फीचर छोटे क्रिएटर्स को आगे लाने और उनकी मेहनत को ज्यादा दर्शकों तक पहुंचाने की दिशा में एक बड़ा कदम है.

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