
YouTube ने अपने ब्लॉग में बताया कि बीते कुछ सालों में ट्रेंडिंग पेज पर यूज़र विज़िट्स में भारी गिरावट आई है. अब लोग वायरल वीडियो तक पहुंचने के लिए दूसरे रास्ते अपना रहे हैं जैसे Shorts, सर्च सजेशन, कम्युनिटी पोस्ट्स और वीडियो के कमेंट्स. इस बदले हुए यूज़र बिहेवियर के चलते ट्रेंडिंग पेज की अहमियत धीरे-धीरे खत्म हो रही थी.

कंपनी ने बताया है कि अब ट्रेंडिंग कंटेंट देखने के लिए यूज़र YouTube Charts का सहारा ले सकते हैं. अभी ये चार्ट्स केवल YouTube Music में मौजूद हैं जहां ट्रेंडिंग म्यूजिक वीडियो, टॉप पॉडकास्ट और लोकप्रिय ट्रेलर्स जैसे विकल्प मिलते हैं.

आने वाले समय में इसमें और कैटेगरी जैसे एंटरटेनमेंट और व्लॉग्स को शामिल करने की योजना है. गेमिंग से जुड़े यूज़र अब भी Gaming Explore Page पर जाकर ट्रेंडिंग गेमिंग वीडियो देख सकेंगे.

कई कंटेंट क्रिएटर्स ट्रेंडिंग पेज का उपयोग यह देखने के लिए करते थे कि क्या चल रहा है और क्या बनाना चाहिए. YouTube ने उनके लिए अब एक नया रास्ता खोला है.

YouTube Studio के Inspiration टैब में उन्हें अब पर्सनलाइज्ड कंटेंट आइडियाज़ मिलेंगे जिससे उन्हें नए ट्रेंड्स को समझने और कंटेंट प्लान करने में मदद मिलेगी. यानी ट्रेंडिंग पेज तो जा रहा है लेकिन YouTube अब आपको और भी स्मार्ट तरीके से टॉप कंटेंट तक पहुंचाने की तैयारी में है.
Published at : 16 Jul 2025 07:44 AM (IST)